एनवीडिया बनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में उछाल, केंद्र में स्टार्टअप एनवीडीया माइक्रोसॉफ्ट को शीर्ष स्थान से पछाड़कर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है।
एनवीडीया का बाजार पूंजी मंगलवार को 3.335 ट्रिलियन डॉलर पहुंच गया क्योंकि के निर्माता के शेयर 35% से बढ़कर 135.58 डॉलर हो गए।
यह उपलब्धि शाम सांता क्लारा कैलिफोर्निया स्थित कंपनी द्वारा एप्पल को पछाड़कर एनवीडीया दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बनने के कुछ ही दिनों बाद आई।
दूसरे ओर तीसरे स्थान पर रहने वाले माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल के शेयरों में क्रमशः 0.45% और 1.1% की गिरावट आई।

एनवीडिया की रैली

जिसने s & p 500 और नैस्डैक इंडेक्स को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा दिया है, कंपनी के लिए सट्टेबाजी की जीत का सिलसिला जारी रखती है, जिसकी ग्राफिक्स प्रोसेसिंग इकाइयां (जीपीयू) एआई के विकास के लिए अभिन्न अंग हैं।

माइक्रोसॉफ्ट, मेटा और गूगल जैसे तकनीकी दिग्गजों से इसके चिप्स की भारी मांग से उत्साहित होकर, कंपनी के शेयर की कीमत 2023 में तीन गुना से अधिक होने के बाद, अकेले इस साल लगभग 182 प्रतिशत बढ़ गई है।

निष्कर्ष

ओपन ए आई के चैट जीपीटी जैसे ए आई मॉडल को चलाने के लिए आवश्यक डेटा केंद्रों में उपयोग किए जाने वाले ए आई चिप्स के लिए एनवीडिया लगभग 80 प्रतिशत बाजार को नियंत्रित करता है।
1999 में शेयर बाजार में अपनी शुरुआत के बाद से एनवीडिया के शेयरों में 591.078 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़कर एनवीडिया बनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top