L.N.M.U : इतिहास और स्थापना

ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी (LNMU) बिहार के दरभंगा जिले में स्थित एक प्रमुख उच्च शिक्षा संस्थान है। इसका नाम बिहार के प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी और समाज सुधारक ललित नारायण मिश्र के नाम पर रखा गया है। मिथिला क्षेत्र में उच्च शिक्षा के प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से स्थापित इस विश्वविद्यालय ने न केवल शैक्षणिक, बल्कि सांस्कृतिक और सामाजिक क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है।आइए L.N.M.U : इतिहास और स्थापना के सफर को विस्तार से जानते हैं।

L.N.MU का इतिहास

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय कामेश्वरनगर, दरभंगा मिथिला के लोगों की लंबे समय से चली आ रही इच्छा का परिणाम है। डॉ. अमरनाथ झा, डॉ. आरसी मजूमदार, डॉ. एएस अल्टेकर, डॉ. सुनील कुमार चटर्जी और कई अन्य जैसे प्रख्यात शिक्षाविदों ने दरभंगा में एक आधुनिक विश्वविद्यालय की स्थापना के पक्ष में अपने विचार व्यक्त किए थे।

विश्वविद्यालय की स्थापना की मांग राज्य विधानमंडल और संसद में बार-बार उठाई गई। 27 जनवरी, 1947 (वसंत पंचमी के दिन) को दरभंगा और लहेरियासराय के कुछ प्रमुख नागरिकों की एक बैठक में, बिहार सरकार के तत्कालीन स्वास्थ्य और एल एस जी मंत्री स्वर्गीय प्रो बिनोदानंद झा की दरभंगा यात्रा के बाद, जनवरी 1947 में किसी समय मिथिला विश्वविद्यालय समिति का गठन किया गया ।

वर्ष 1968 विश्वविद्यालय के इतिहास में एक ऐतिहासिक वर्ष साबित हुआ, जब यूजीसी की एक टीम ने यहां एक बहु-संकाय विश्वविद्यालय की स्थापना की संभावना तलाशने के लिए दरभंगा का दौरा किया। इसके बाद राज्य सरकार ने यूजीसी की टीम द्वारा की गई सिफारिशों के बाद दरभंगा में आधुनिक विश्वविद्यालय के प्रशासनिक और शैक्षणिक ढांचे की जांच के लिए एक समिति गठित की।

L.N.M.U का स्थापना

भारत सरकार ने दरभंगा में विश्वविद्यालय की स्थापना के मामलों पर विचार करने के लिए श्री टी.पी. सिंह, सचिव, शिक्षा एवं समाज कल्याण मंत्री, श्री आर.के. छाबड़ा, सचिव यू.जी.सी. और श्री एन.डी.जे. राव, शिक्षा आयुक्त, बिहार की सदस्यता वाली एक अन्य समिति गठित की। समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि दरभंगा में एक अलग और स्वतंत्र विश्वविद्यालय की स्थापना पर योग्यता के आधार पर विचार किया जा सकता है।

उपर्युक्त समिति की रिपोर्ट के परिणामस्वरूप और क्षेत्र की सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि पर विचार करते हुए, 1972 में एक अध्यादेश द्वारा दरभंगा और कोसी प्रमंडल के कॉलेजों को क्रमशः तत्कालीन दो विश्वविद्यालयों, बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर और भागलपुर विश्वविद्यालय, भागलपुर से अलग करके मिथिला विश्वविद्यालय की स्थापना की गई, जिसका मुख्यालय दरभंगा में है।

विश्वविद्यालय ने शुरू में दरभंगा-सकरी मार्ग के सारा मोहनपुर गांव में मोहनपुर हाउस से संचालित हुआ। 1975 में इसे राज दरभंगा से संबंधित परिसर में स्थानांतरित कर दिया गया

विश्वविद्यालय का नामकरण

ललित नारायण मिश्र, जो भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में एक प्रमुख नेता और बाद में केंद्रीय मंत्री बने, जनवरी 1975 में पंडित ललित नारायण मिश्र के दुखद निधन के बाद मिथिला विश्वविद्यालय का नाम बदलकर ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय कर दिया गया। लेकिन जल्द ही एक अध्यादेश के ज़रिए इसे मूल नाम पर वापस कर दिया गया। हालाँकि, 1980 में एक अध्यादेश के ज़रिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय नाम को पुनः बहाल कर दिया गया।

विस्तार और विकास

स्थापना के बाद के दशकों में, ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी ने अपने शैक्षणिक कार्यक्रमों का विस्तार किया और विभिन्न संकायों और विभागों की स्थापना की। इसमें नए कॉलेजों का निर्माण और विभिन्न शोध केंद्रों की स्थापना शामिल है। विश्वविद्यालय ने अपने परिसर का विस्तार किया और आधुनिक शैक्षणिक सुविधाओं को विकसित किया, जिससे विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा और शोध के अवसर मिल सके।

निष्कर्ष

ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी ने अपनी स्थापना से लेकर अब तक शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसके स्थापना का उद्देश्य और इसके पीछे की दृष्टि आज भी स्पष्ट और प्रभावी हैं। यह विश्वविद्यालय न केवल मिथिला क्षेत्र बल्कि पूरे बिहार और देश के छात्रों के लिए उच्च शिक्षा का एक महत्वपूर्ण केंद्र बना हुआ है। उच्च गुणवत्ता की शिक्षा, व्यापक शोध अवसर, और समृद्ध सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ, LNMU ने अपने छात्रों के लिए एक समग्र और समृद्ध शैक्षणिक वातावरण तैयार किया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top