BNMU[भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय ], मधेपुरा

भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय [BNMU] की स्थापना 1992 में, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा से अलग कर, की गई थी ।
भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय [BNMU] बिहार के मधेपुरा जिला के मुख्यालय मैं स्थित राज्य विश्वविद्यालय है । भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय , मधेपुरा [ BNMU] 10 जनवरी 1991 में अस्तित्व में आया । यह पूर्वी बिहार में उच्च शिक्षा के लिए जिम्मेवार दो संस्थाओं में से एक है । 2005 में यूजीसी से 12(बी) मान्यता मिली। यह एक संबद्ध संस्थान के रूप में कार्य करता है और स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी की उपाधि प्रदान करता है । स्थापना के समय कुलपति के.पी सिंह और कुलसचिव सचिंद्र महतो थे । इसका अधिकार क्षेत्र तीन जिलों में है मधेपुरा ,सहरसा और सुपौल। विश्वविद्यालय विज्ञान ,कला ,वाणिज्य और इंजीनियरिंग एवं चिकित्सा विज्ञान के अलावा विभिन्न व्यावसायिक और तकनीकी पाठ्यक्रम संचालित करता है । वर्तमान समय में यूनिवर्सिटी के पास 39 कॉलेज है , जिसमें 24 एफिलिएटिड कॉलेज और 15 गवर्नमेंट कॉलेज हैं।

गवर्नमेंट कॉलेज की सूची

सरकारी कॉलेज एक उच्च शिक्षा संस्थान होता है जो सरकार द्वारा स्थापित और संचालित किया जाता है। ये छात्रों को किफायती शिक्षा प्रदान करते हैं और विभिन्न क्षेत्रों में उनकी करियर विकल्पों को समर्थन करते हैं।

1)बी.एन.एन.एम.वी .कॉलेज ,मधेपुरा
2)बी .एस .एस .कॉलेज ,सुपौल
3)एच.पी.एस. कॉलेज ,निर्मली ,सुपौल
4) एच. एस. कॉलेज उदाकिशुनगंज, मधेपुरा
5)के.पी .कॉलेज मुरलीगंज ,मधेपुरा
6)एल.एन .एम .एस .कॉलेज, बीरपुर, सुपौल
7)एम एल टी कॉलेज, सहरसा
8) एम.एल.टी.कॉलेज ,सोनबरसा, सहरसा
9)पार्वती साइंस कॉलेज ,मधेपुरा
10)आर.एम .कॉलेज ,सहरसा
11) आर.जे.एम.कॉलेज, सहरसा
12)आर. एम .एम .लॉ .कॉलेज, सहरसा
13)एस.एन.एस.आर.के.एस.कॉलेज ,सहरसा
14)टी.पी .कॉलेज ,मधेपुरा
15)कॉलेज ऑफ़ टीचर एजुकेशन, सहरसा

एफिलिएटिड कॉलेज की सूची

एफिलिएटिड कॉलेज एक शैक्षिक संस्था होती है जो किसी विश्वविद्यालय या संस्था से संबद्ध होती है। ये कॉलेज अपने पाठ्यक्रमों और परीक्षाओं को मुख्य संस्था के निर्देशनानुसार आयोजित करते हैं और उनकी पहचान एवं मान्यता पाने के लिए विशेष मानकों को पूरा करते हैं।

1) ए .एल. वाय. कॉलेज, त्रिवेणीगंज, सुपौल
2) बी.एस. कॉलेज, सिमराहा, सहरसा
3)डिग्री कॉलेज ,सुपौल
4) के. एन.डी कॉलेज ,राघोपुर ,सुपौल
5)मधेपुरा कॉलेज ,मधेपुरा
6)आर.पी.एम कॉलेज ,तुनियाही ,मधेपुरा
7)एस.एन.एस महिला कॉलेज ,सुपौल
8) एस.पी. एम लॉ कॉलेज ,मधेपुरा
9) यू.वी.के.कॉलेज, कर्मा,मधेपुरा
10) एस. के. डी. इ. कॉलेज उदाकिशुनगंज, मधेपुरा
11)आदर्श कॉलेज , गैलाढ,मधेपुरा
12)सी.एम. साइंस कॉलेज, मधेपुरा
13)इवनिंग कॉलेज सहरसा
14) के.बी.विमंस कॉलेज, मधेपुरा
15) एल.एन.कॉलेज बनगांव,सहरसा
16)एस.ए. के .एन .डी कॉलेज ,मधेपुरा
17)ईस्ट एंड वेस्ट बी.एड कॉलेज, सहरसा
18)एम.पी कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन, मधेपुरा
19एस.सी बोस कॉलेज ऑफ़ एजूकेशन, खुरदा, मधेपुरा
20)राधेश्याम कॉलेज ऑफ़ एजूकेशन पथराहा मधेपुरा
21)मोहन शकुंतला बी. एड. कॉलेज ,गौशाला चौक ,मधेपुरा
22)बाबा सिंघेश्वर राधा कृष्ण कॉलेज सिंघेश्वर ,मधेपुरा
23) एल.सी .कॉलेज पसतवार..सहरसा
24) आर. पी. वाय. एम, डिग्री कॉलेज, तुनियाही ,मधेपुरा

भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय की विशेषताएं

भूपेंद्र नारायण मंडल यूनिवर्सिटी (BNMU) बिहार के मधेपुरा जिले में स्थित एक प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान है। यह विश्वविद्यालय 1992 में स्थापित हुआ था और इसे क्षेत्रीय शैक्षणिक, सांस्कृतिक, और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बनाया गया था।

BNMU की सबसे प्रमुख विशेषता इसकी व्यापक शैक्षणिक संरचना है। विश्वविद्यालय में विज्ञान, कला, वाणिज्य, और सामाजिक विज्ञान के विविध विषयों में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रम संचालित होते हैं। इसके अलावा, यह विश्वविद्यालय व्यावसायिक पाठ्यक्रम, जैसे बी.एड, एम.एड, और अन्य तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करता है, जिससे छात्रों को विभिन्न करियर विकल्पों में उत्कृष्टता प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

शैक्षणिक गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए, BNMU में योग्य और अनुभवी संकाय सदस्य होते हैं, जो छात्रों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा और अनुसंधान में मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। विश्वविद्यालय में विभिन्न अनुसंधान केंद्र और प्रयोगशालाएँ हैं, जो छात्रों को अनुसंधान और नवाचार के क्षेत्र में प्रगति करने के लिए प्रेरित करती हैं।

छात्र जीवन को समृद्ध बनाने के लिए, BNMU में विभिन्न सह-पाठयक्रम गतिविधियाँ और छात्र संगठन सक्रिय हैं। खेल, सांस्कृतिक कार्यक्रम, और सामाजिक सेवा गतिविधियाँ छात्रों के सर्वांगीण विकास में सहायक होती हैं।

अंततः, भूपेंद्र नारायण मंडल यूनिवर्सिटी क्षेत्रीय शिक्षा और विकास में महत्वपूर्ण योगदान देती है और छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और व्यापक विकास के अवसर प्रदान करती है। इसका उद्देश्य समाज में ज्ञान और नवाचार को प्रोत्साहित करना और एक जिम्मेदार और शिक्षित समाज का निर्माण करना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top